हाईएस्ट पेइंग टेक स्किल। Highest Paying Tech skill in 2024

tazakisse.com
6 Min Read

हमारे देश में स्किल पे दयँ देने वाले लोग बहुत काम है। इस पोस्ट में हम बताने वाले है वो टॉप हाईएस्ट पेइंग टेक स्किल जो आप सिख सकते हो। एआई, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस और इनसे रिलेटेड डोमेंस का भविष्य उज्ज्वल है, इसलिए इन्हें सीखना जीवन में बदलाव ला सकता है।

1 Machine Learning Engineering – मशीन लर्निंग इंजीनियरिंग

मशीन लर्निंग इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा हाईली पेड होने वाली हैं और इनमें लगातार साल-दर-साल ग्रोथ होती रहेगी। मशीन लर्निंग इंजीनियरिंग एआई से संबंधित सबसे हाईली पेड स्किल्स में से एक है। रेखीय बीजगणित, कैलकुलस, सांख्यिकी और प्रायिकता में ज्ञान प्राप्त करें।

How to become a machine learning engineer

एआई और मशीन लर्निंग में पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम पर विचार करें। Simply Learn, Purdue University और IBM के सहयोग से एक कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें सभी मांग में आने वाले मशीन लर्निंग स्किल्स और प्रोग्रामिंग के उदाहरण शामिल हैं।

Machine Learning Engineer Jobs

मशीन लर्निंग इंजीनियर दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पेशेवरों में से एक हैं। अमेरिका में औसत वेतन लगभग $121,000 प्रति वर्ष है, और भारत में यह लगभग ₹8 लाख प्रति वर्ष है। ई-कॉमर्स, विनिर्माण, लॉजिस्टिक्स, खुदरा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में अवसर प्रचुर मात्रा में हैं।

what does a machine learning engineer do

मॉडल प्रशिक्षण: मशीन लर्निंग इंजीनियर का मुख्य उद्देश्य सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मॉडल को प्रशिक्षित करना होता है।
तकनीकों का अनुप्रयोग: वे मशीन लर्निंग तकनीकों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं पर लागू करने में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हैं।
 7 AI Tools to Make Money from Home

2 Digital Marketing – डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ते हुए क्षेत्र है जो सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), और ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से विपणन करता है। यह व्यापक तरीके से उपभोक्ताओं तक पहुंचने और ब्रांड की पहचान बढ़ाने में मदद करता है।

digital marketing packages

बेगिनर्स (Beginners): शुरुआती स्तर पर सैलरी लगभग ₹10,000 से ₹18,000 प्रति माह के बीच हो सकती है। यह विभिन्न कंपनियों और उनके नौकरी आधार पर भिन्न हो सकती है। इंटर्नशिप में सैलरी आमतौर पर ₹8,000 से ₹10,000 प्रति माह के बीच होती है।

मध्यस्तर (Mid-level): दो-तीन साल के अनुभव के बाद, सैलरी ₹20,000 से ₹60,000 प्रति माह के बीच हो सकती है। यह समझने के लिए जरूरी है कि कंपनी का आकार और बाजार में स्थिति क्या है।

वरिष्ठ (Senior): 10 से 12 साल के अनुभव वाले व्यक्ति की सैलरी ₹20 लाख से ₹28 लाख प्रति वर्ष के बीच हो सकती है। इसमें डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख क्षेत्र जैसे कि पेडिट प्रमोशन, ब्रांडिंग, और ईमेल मार्केटिंग शामिल हो सकते हैं।

digital marketing internship

डिजिटल मार्केटिंग इंटर्नशिप एक व्यापक अनुभव प्रदान करती है जिसमें आप विभिन्न डिजिटल उपकरणों का उपयोग सीखते हैं। यह आपको सोशल मीडिया प्रबंधन, वेबसाइट प्रबंधन, और व्यावसायिक विकास के लिए तैयार करती है। इसके अलावा, यह आपको कंपनी के कार्यक्षेत्र में मेंटर्ड अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करती है। डिजिटल मार्केटिंग इंटर्नशिप आपके करियर के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है

what is digital marketing agency digitechnoolabs.xyz

3 Web Developmentवेब डेवलपमेंट

Web Development

वेब डिजाइनिंग के लिए आपको कंप्यूटर और संबंधित टूल्स का ठीक से ज्ञान होना चाहिए। यह शामिल है HTML, CSS, और जावास्क्रिप्ट, जो वेबसाइटों को बनाने में महत्वपूर्ण हैं।

वेब डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आप डिग्री, डिप्लोमा, या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज से आपको वेबसाइट डिजाइनिंग की जानकारी और प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्राप्त होता है।

वेब डिजाइनिंग एक डायनामिक क्षेत्र है और नए टेक्नोलॉजी और डिजाइन तकनीकियों की नवीनतम जानकारी रखना महत्वपूर्ण है।

part time web developer jobs

आप वेब डेवलपमेंट को पार्ट टाइम भी कर सकते हो। यहाँ आपको एक freelancing अकाउंट की जरुरत है। यहाँ आपको में ये वेबसाइट रेकमेंट करता हु upwork and fiverr यहाँ से वेब डेवलपर का काम ले सकते है पार्ट टाइम में।

is web development hard

लोगो को लगता है की हमें टेक्नोलॉजी और हमें वेब डेसिंनिंग के बारे में कुछ नॉलेज नहीं है इसकी कोई टेक नहीं है आप बन सकते है। इसमें हमें सिर्फ प्रोग्रामिक लगुवेगे सीखनी पड़ती है जैसे java , C , C++, python (programming language) आदि ये सीखना पड़ता है।

web development internship

आज हम वेब डेवलपमेंट में इंटर्नशिप के बारे में बात करेंगे। अगर आप कॉलेज में हैं और इंटर्नशिप ढूंढ रहे हैं, ये आपके लिए है। उदाहरण के लिए, अगर आप फ्रंट-एंड डेवलपर इंटर्न बनना चाहते हैं, तो “Enverx” में मौका है। यहां वेतन 15,000 रुपये है और जगह बैंगलोर है। आप इस नौकरी के लिए सीधे अप्लाई कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights