PF ACCOUNT के 7 फायदे जो सभी PF मेंबर को पता होनी चाहिए।

इस आर्टिकल में पीएफ अकाउंट की महत्ता और इसके 7 मुख्य लाभ बताए गए हैं। पहले, पीएफ पर उच्च ब्याज दर का फायदा मिलता है। दूसरे, नियमित योगदान से पेंशन प्राप्त होती है। तीसरे, पीएफ पर टैक्स छूट मिलती है। चौथे, आपात स्थिति में एडवांस विदड्रॉल संभव है। पांचवे, खाताधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को आर्थिक सहायता मिलती है।

PF ACCOUNT के 7 फायदे

पीएफ अकाउंट क्यों महत्वपूर्ण है

अगर आप पीएफ अकाउंट होल्डर हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि पीएफ अकाउंट के कई फायदे हैं। यह आपको न केवल भविष्य के लिए बचत करने में मदद करता है, बल्कि विभिन्न सरकारी योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज दर भी प्रदान करता है।

पीएफ अकाउंट पर उच्च ब्याज दर का लाभ

पीएफ अकाउंट पर वर्तमान में 8.15% की दर से ब्याज मिलता है, जो कि अन्य सरकारी योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना और एफडी से अधिक है। इससे आपके पैसे पर अधिक रिटर्न मिलता है, जो आपकी बचत को तेजी से बढ़ाता है।

प्रदानमात्रि आवाज योजना 

पीएफ अकाउंट में योगदान और पेंशन के लाभ

आपके पीएफ अकाउंट में आपकी बेसिक सैलरी का 12% जमा होता है, और कंपनी भी 12% योगदान करती है, जिसमें से 8.33% पेंशन फंड में जाता है। अगर आपकी कुल सेवा 9 साल 6 महीने से अधिक हो जाती है, तो आप 58 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन के लिए योग्य हो जाते हैं।

टैक्स छूट और पीएफ के अन्य फायदे

पीएफ पर धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है, जिससे आपकी कर योग्य आय कम हो जाती है। यह आपके टैक्स बोझ को कम करने में मदद करता है और आपको अधिक बचत करने की सुविधा देता है।

बेरोजगारी और आपात स्थिति में पीएफ एडवांस विदड्रॉल

यदि आप बेरोजगार हो जाते हैं या किसी आपात स्थिति में होते हैं, तो आप पीएफ अकाउंट से एडवांस में पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए फॉर्म 31 भरना होता है, और फुल और फाइनल सेटलमेंट के लिए फॉर्म 19 और 10C भरना होता है।

PF LOING HERE 

पीएफ खाताधारक की मृत्यु पर ईपीएफओ के द्वारा दी जाने वाली सहायता

अगर नौकरी करते समय पीएफ खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो ईपीएफओ की एडली स्कीम के तहत नॉमिनी को न्यूनतम 2.5 लाख और अधिकतम 7 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मिलता है। यह राशि नॉमिनी को किसी भी वित्तीय संकट से निपटने में मदद करती है।

पीएफ अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने का महत्व

अगर आपने अभी तक अपने पीएफ अकाउंट के साथ नॉमिनी नहीं जोड़ा है, तो इसे तुरंत कर लेना चाहिए। नॉमिनी जोड़ने से किसी अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार को आसानी से पीएफ का पैसा मिल सकेगा, और उन्हें किसी कानूनी अड़चन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a comment

Verified by MonsterInsights